छत्तीसगढ़बिलासपुर

अटल यूनिवर्सिटी में पंचम दीक्षांत समारोह की तैयारी प्रारंभ

सुरेश सिंह वैस/बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में पंचम दीक्षांत समारोह अगस्त में प्रस्तावित है। मुख्य अतिथि के रूप में सुप्रीम कोर्ट, नई दिल्ली के न्यायाधीश जस्टिस प्रशांत मिश्रा के नाम की चर्चा है। समारोह में चार विभूतियों को मानद उपाधि से विभूषित किया जाएगा। 30 शोधार्थी पीएचडी की उपाधि से सम्मानित होंगे।
समारोह को लेकर अभी राजभवन से अनुमति का इंतजार है। इसके बाद निश्चित तिथि की घोषणा की जाएगी। समारोह वृहद स्तर पर होगा। मुख्य अतिथि के रूप में सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश जस्टिस प्रशांत मिश्रा के नाम की चर्चा है। विश्वविद्यालय द्वारा चार विभूतियों को मानद उपाधि से विभूषित भी किया जाएगा जिसमें जस्टिस प्रशांत मिश्रा के अलावा इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ, जूलाजिकल सर्वे आफ इंडिया, भारत विज्ञान संकाय की निदेशक डा. धृतिबनर्जी और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर की सम कुलपति रश्मि मित्तल विभूषित किया जाएगा। वर्षात्रतु को ध्यान में रखते हुए प्रांगण में विशाल डोम तैयार होगा। परीक्षा विभाग को डिग्री और उपाधि को लेकर निर्देशित किया जा चुका है। इस बार 30 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। जो शिक्षाजगत के लिए गौरव की बात होगी।

कार्यपरिषद में अनुमोदन

दीक्षा समारोह को लेकर एक दिन पहले कार्यपरिषद की विशेष बैठक भी आयोजित की गई। पांच प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा हुई। दीक्षा समारोह में मानद और पीएचडी उपाधि के अलावा निर्माण पर रखे प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। जिसमें 48 करोड़, 65 लाख, 22 हजार रुपए की लागत से प्रशासनिक भवन, परीक्षा भवन और आडिटोरियम का निर्माण कियाजाएगा। आठ करोड़ 45 लाख 65 हजार रुपए की लागत से कुलपति, कुलसचिव बंगला, 160 सीटर बालिका छात्रावास और बाउंड्री वाल का निर्माण कराया जाएगा।

17 प्राध्यापक को मिलेगा प्रमोशन

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय स्ववित्तीय मद से छह विभाग खोलेगी। इसमें योग विभाग, पुस्तकालय विभाग, पत्रकारिता विभाग, विधि विभाग, शिक्षा विभाग और शारीरिक शिक्षा विभाग शामिल है। सभी में 50-50 सीटें रहेंगी। वहीं सभी विभागों में प्रति सेमेस्टर फीस 10 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं यूटीडी के 17 प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक को कैश प्रमोशन दिया जाएगा।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button