छत्तीसगढ़कोरबापाली

किसान वृक्ष मित्र योजना: पाली में चयनित हितग्राहियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर/पाली/आज दिनांक 18/06/2024 को वनमंडल स्तरीय कटघोरा वनमंडल के पाली वन परिक्षेत्र में शासन की महत्वपूर्ण योजना, किसान वृक्ष मित्र योजना, के अंतर्गत चयनित हितग्राहियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन हाईटेक रोपणी पाली की निजी भूमि पर किया गया, जहां टिशु कल्चर सागौन, मिलिया डुबिया, क्लोनल नीलगिरी, और टिशु कल्चर बांस के पौधों के रोपण से आर्थिक लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस पर ओरिएंट पेपर मिल से आए विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम में वनमंडलाधिकारी कटघोरा ने हितग्राहियों को इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि वन विभाग की ओर से हितग्राहियों को पौधे और पौधों पर होने वाले व्यय की राशि प्रदान की जाती है। पौधा जीवित रहने पर रोपण के दूसरे और तीसरे वर्ष में हितग्राहियों को पौधों की सुरक्षा, खाद, और देखरेख के लिए अनुदान राशि भी दी जाती है।

पौधों के वृक्ष बनने के बाद नीलगिरी और बांस को ओरिएंट पेपर मिल स्वयं खरीदेगा, जिसके लिए ओरिएंट पेपर मिल और हितग्राहियों के बीच MOU (समझौता ज्ञापन) भी होगा। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी, उपवनमंडलाधिकारी, ओरिएंट पेपर मिल से श्री ओझा, वन परिक्षेत्र अधिकारी पाली, चैतमा और कटघोरा, तथा वन विभाग के सभी कर्मचारी और बड़ी संख्या में हितग्राही (करीब 250) उपस्थित थे।

इस प्रकार, किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत चयनित हितग्राही इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से लाभान्वित हुए और उन्हें इस योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button