छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

“छत्तीसगढ़ की खेल में बादशाहत: वन खेलकूद प्रतियोगिता में ओवरऑल चैम्पियनशिप पर कब्जा”

रायपुर, 20 अक्टूबर 2024: अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के समापन के साथ ही छत्तीसगढ़ ने ओवरऑल चैम्पियन का खिताब अपने नाम कर लिया। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 97 गोल्ड, 44 सिल्वर और 33 कांस्य पदक के साथ कुल 731 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया। समापन समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने विजेता खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान की और खेल के महत्व पर जोर दिया।

प्रतियोगिता में देशभर से 2,920 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें केरल ने 38 गोल्ड, 37 सिल्वर और 27 कांस्य पदक के साथ कुल 389 अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं, मध्यप्रदेश ने 38 गोल्ड, 27 सिल्वर और 26 कांस्य पदक के साथ कुल 363 अंक अर्जित कर तीसरा स्थान हासिल किया।

समारोह में राज्यपाल श्री रमेन डेका ने वीडियो संदेश के माध्यम से खिलाड़ियों को बधाई दी। इस अवसर पर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक राजेश मूणत और पुरंदर मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित रहे। ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर ने भी समापन समारोह में भाग लिया और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे वन मंत्री श्री केदार कश्यप ने आयोजन की सफलता के लिए वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। उत्तराखंड के वन मंत्री श्री सुबोध उनियाल ने घोषणा की कि अगले वर्ष की अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता उत्तराखंड में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए प्रतियोगिता का ध्वज नोडल अधिकारी श्रीमती शालिनी रैना ने उन्हें सौंपा।

वन बल प्रमुख श्री श्रीनिवास राव ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और वन मंत्री श्री केदार कश्यप के मार्गदर्शन में यह आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों ने खेल भावना और छत्तीसगढ़ की मेहमाननवाजी की प्रशंसा की। प्रतियोगिता के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए राज्य की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को प्रस्तुत किया गया, जिसमें बस्तर बैंड और छत्तीसगढ़ की लोकगाथा ‘लोरिक चंदा’ की प्रस्तुति विशेष आकर्षण का केंद्र रही।

समापन समारोह में बॉलीवुड गायिका सुवर्णा तिवारी के गीतों ने समां बांध दिया। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा, अपर मुख्य सचिव वन श्रीमती ऋचा शर्मा, केन्द्रीय वन महानिरीक्षक श्री के.बी. सिंह और छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री विक्रम सिसोदिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यह प्रतियोगिता वनों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने और खेल के माध्यम से वन अधिकारियों व कर्मचारियों को एक मंच पर लाने का प्रयास है। अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन 1992 से हो रहा है, और इस बार यह छत्तीसगढ़ में तीसरी बार संपन्न हुई।

Related Articles

Back to top button