छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

जिले के 69,517 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त में मिले 14.95 करोड़ रुपये

सारंगढ़-बिलाईगढ़: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के तहत जिले के 69,517 किसानों को 14.95 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिम, महाराष्ट्र से वेबकास्ट के माध्यम से इस राशि का वितरण किया। इस अवसर को “पी.एम. किसान उत्सव दिवस” के रूप में मनाते हुए जिले में वृहद किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया।

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के निर्देशानुसार, जिला, विकासखंड, सहकारी सोसायटी और ग्राम पंचायत स्तर पर किसान सम्मेलनों का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र भाटापारा (बलौदाबाजार) और बोईरदादर (रायगढ़) में आयोजित किया गया, जिसमें किसानों को वेबकास्ट के जरिए प्रधानमंत्री के संबोधन से जोड़ा गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक चार माह में 2,000 रुपये की राशि उन्नत बीज, दवा, और खाद क्रय के लिए प्रदान की जाती है। इस बार जिले के 69,517 किसानों को कुल 14.95 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किए गए हैं। इस योजना के तहत पूरे देश में 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है।

सारंगढ़ विकासखंड में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में आयोजित सम्मेलन में आशुतोष श्रीवास्तव, उप संचालक कृषि, पुलकित राम चंद्रा, कृषक सदस्य, और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का निरीक्षण उप संचालक कृषि आशुतोष श्रीवास्तव द्वारा किया गया, जिसमें कई गणमान्य नागरिक और लाभार्थी कृषक शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button