छत्तीसगढ़रायपुर

मुख्यमंत्री निवास तीजा-पोरा पर सजा, पारंपरिक झलक के साथ महतारी वंदन का उपहार

रायपुर, 1 सितंबर 2024:** छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को संजोते हुए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निवास पर तीजा-पोरा तिहार का आयोजन धूमधाम से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री निवास को मिट्टी के सुंदर नंदिया-बइला और रंगीन खिलौनों से सजाया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री साय की पत्नी श्रीमती कौशल्या साय परंपरागत छत्तीसगढ़िया व्यंजन जैसे ठेठरी-खुरमी बनाने की तैयारी में लगी हैं।

मुख्यमंत्री  साय तीजा-पोरा तिहार से पहले 70 लाख महिलाओं के खातों में महतारी वंदन योजना के तहत एक-एक हजार रुपए भी भेजेंगे। यह आयोजन 2 सितंबर को सुबह 11 बजे से मुख्यमंत्री निवास में उत्साह के साथ मनाया जाएगा, जहां छत्तीसगढ़ की परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई है। कार्यक्रम में बहनों और माताओं को मायके की झलक देने के लिए मुख्यमंत्री निवास को विशेष रूप से सजाया गया है।

तीजा-पोरा महोत्सव के दौरान लगभग 3 हजार महिलाओं को आमंत्रित किया गया है, जिनमें महतारी वंदन योजना से लाभान्वित महिलाएं, महिला स्वसहायता समूहों की महिलाएं और मितानिनें शामिल हैं। इस अवसर पर महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी, और प्रदर्शनी एवं स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के पोस्टर का विमोचन करेंगे और प्रदेश में सुपोषण रथ के संचालन हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button