छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

वरिष्ठ अधिकारियों ने दी शासकीय नियमों, कानूनों और कार्यों की विस्तृत जानकारी

दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 28 जून 2024/ कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू के निर्देश पर जिले में आयोजित शासकीय विभागों के नियम, कानून और कार्यों के दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। समापन दिवस में मार्गदर्शन देते हेतु वरिष्ठ सेवानिवृत विशेष सचिव श्री पी. निहलानी ने भू-अर्जन विषय पर विस्तृत जानकारी दिए। कार्यशाला की शुरुआत में राजस्व विभाग के अधिकारियों ने कार्य में आ रही समस्याओं के बारे में पूछा। श्री निहलानी ने समाधान हेतु आवश्यक सुझाव दिए। उन्होंने भू-अर्जन अधिनियम में सुधार एवं नये अधिनियम की आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी। साथ ही पुर्नवास एवं पुर्नव्यस्थापन के संबंध में अपडेट किए गये नियमों की जानकारी दी। इसके साथ ही इस नये अधिनियम में जुड़े नये जटिल शब्दों की व्याख्या की एवं भू-अर्जन के पूर्व सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन किए जाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में श्री अशोक तिवारी (सेवानिवृत) ने वासिल बाकी नवीस के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए माँग की पंजियों के संधारण, बैंक में जमा की जाने वाली राशि एवं वसूली राशि, भू-राजस्व एवं विविध राजस्व, भू राजस्व संहिता की धारा-57 एवं धारा-59, बी-1, किस्तबंदी, आरबीसी की कंडिकाएं, जुर्माना एवं शास्तियाँ, विभागीय जाँच एवं कार्यवाही, नजूल संबंधी प्रकरण, स्थापना शाखा के अंतर्गत पदस्थापना पदोन्नति प्रक्रिया, डीपीसी बैठक, अधिकारियों कर्मचारियों के सेवा पुस्तिकाओं का संधारण, राजस्व न्यायालय की प्रक्रिया तथा राजस्व मुहर्रिर शाखा के कामकाज इन सभी विषयों पर अपना आख्यान दिया।

इसके पश्चात अतिरिक्त तहसीलदार बिलासपुर शशिभूषण सोनी ने ई-कोर्ट एवं भुइयां पोर्टल के संबंध में जानकारी दी‌। नायब तहसीलदार उज्जवल पाण्डेय ने नजूल संबंधी प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी। इसके पश्चात् जिला आबकारी अधिकारी रायगढ़ रामकृष्ण मिश्रा ने आबकारी प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी। इसी क्रम में खनिज शाखा से सहा. खनिज अधिकारी कोरबा उत्तम खुंटे एवं खाद्य विभाग बिलासपुर से राजीव लोचन तिवारी ने संबंधित जानकारी दिए। इसके अलावा कार्यालय बिलासपुर के कर्मचारियों वित्त एवं लेखा शाखा संबंधी जानकारी दिए। इस अवसर पर एसडीएम अनिकेत साहू एवं राजस्व विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button