छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

सरकारी भूमि पर हुए अतिक्रमण को पटवारी हटवाएं: कलेक्टर धर्मेश साहू

कलेक्टर धर्मेश साहू ने समय सीमा की बैठक ली

सारंगढ बिलाईगढ़, 7 अगस्त 2024/कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के प्रगतिरत कार्यों, मांग, शिकायत आदि से जुड़ें आवेदनों की समीक्षा समय सीमा की बैठक में किया। कलेक्टर ने सभी लंबित आवेदनों का क्रमवार निराकरण की स्थिति, निराकरण करने में अधिकारियों को आ रही समस्या के बारे में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। जिले के सभी स्कूलों में स्कूल जतन योजना से अब तक हुए कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी, जिन स्कूलों में ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं किया गया है उन ठेकेदारों पर अब तक की गई कार्यवाही और उनके कार्यों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) के अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार जल जीवन मिशन अंतर्गत टंकी निर्माण के लिए स्थल या अन्य किसी प्रकार की समस्या के निराकरण के लिए कलेक्टर साहू ने एसडीएम और सीईओ को निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने पंचायत सीईओ को भी पंचायत कार्यों में हुए अनियमितता पर सरपंच सचिव के विरूद्ध किए गए वास्तविक शिकायतों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जिनके विरूद्ध शासकीय नियम कानून अनुसार कार्यवाही किया जाएगा।

राजस्व कार्यों फौती नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, रिकार्ड दुरूस्ती, प्राकृतिक आपदा अंतर्गत पशु एवं जनहानि, आवास क्षति आदि के लिए राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) 6-4 के तहत तहसील कार्यालय में आवेदन करने के लिए कलेक्टर ने जिले के नागरिकों को कहा। कलेक्टर धर्मेश साहू ने कहा है कि यदि तहसील कार्यालय में आवेदन देने पर कार्य नहीं होता तो वे कलेक्टर कार्यालय में आवेदन जमा करें। कलेक्टर ने पटवारियों को कहा है कि सरकारी भूमि पर किए गए अतिक्रमण को तत्काल हटाएं। यदि सरकारी भूमि पर पटवारी द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही नहीं किया जाता, तो ऐसे पटवारियों के विरूद्ध शासकीय नियमों के तहत कार्यवाही किया जाएगा।
कलेक्टर ने प्रदेश में आधार पंजीयन एवं अपटेड, आयुष्मान कार्ड, श्रम कार्ड, पीएम विश्वकर्मा पंजीयन कार्य में सभी विभाग मिलकर प्रगति लाएं। ई-श्रम पंजीकृत श्रमिकों के राशन कार्ड निर्माण के संबंध में कलेक्टर ने खाद्य विभाग को निर्देश दिए कि जिले के ऐसे परिवार जो खेती-किसानी के बाद पलायन कर जाते हैं वो वर्तमान में अपने गांव-घर में खेती-किसानी करने आएं होंगे, ऐसे श्रमिकों को चिन्हांकित कर तत्काल उनका राशन कार्ड बनवाएं। इसके लिए जिले के सभी सीईओ-सीएमओ को राशन कार्ड निर्माण के लिए खाद्य विभाग की ओर से आईडी दी गई है। कलेक्टर साहू ने सभी सीईओ को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार के दबाव में नियम विरूद्ध राशन कार्ड नहीं बनाना है। पीएम आवास, भूअर्जन, पीडीएस राशन दुकानों से वसूली, जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर की तैयारी के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ पुष्पलता टंडन, परियोजना निदेशक पंचायत हरिशंकर चौहान, संयुक्त कलेक्टर एस.के. टंडन, एसडीएम डॉ. स्निग्धा तिवारी, अनिकेत साहू, डीईओ डॉ. वर्षा बंसल, सीएमएचओ डॉ. एफ.आर. निराला, कार्यपालन अभियंता विद्युत नरेन्द्र नायक, प्रभारी अधिकारी महिला एवं बाल विकास बृजेन्द्र ठाकुर, उप संचालक कृषि आशुतोष श्रीवास्तव, उप संचालक समाज कल्याण विनय तिवारी, खनि अधिकारी एच.डी. भारद्वाज, सहायक आयुक्त आदिवासी आशीष बनर्जी, जिला प्रबंधक खाद्य नागरिक आपूर्ति एस. शुक्ला सहित तहसीलदारगण, सीईओ, सीएमओ, विभिन्न विभागों के एसडीओ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button