छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

स्काउट गाइड हमें जीवन में अनुशासन और समय की कद्र करना सिखाता है : डीईओ एलपी पटेल

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 31 अगस्त 2024/बंधापाली के केपी स्कूल में आयोजित पांच दिवसीय स्काउट गाइड शिविर के समापन समारोह की शुरुआत मां सरस्वती की पूजा अर्चना मुख्य अतिथियों के द्वारा किया गया तथा स्काउट गाइड की परम्परा अनुसार अतिथियों का स्वागत किया गया। स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा बेहतरीन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्काउट गाइड के जिला एवम विकासखंड स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दिया गया। इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी एलपी पटेल,जिला नोडल समग्र शिक्षा शोभाराम पटेल, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुर्रे, बीआरसीसी प्रेमसागर नायक बरमकेला,जिला पदाधिकारी लिंगराज पटेल, राजाराम साहू, धात्री नायक मीना जांगड़े, शंकरलाल साहू, पूनम सिंह साहू,दीपक पांडे,त्रिवेणी और ओमप्रकाश चौहान आदि उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि के आसंदी से डीईओ एलपी पटेल ने कहा कि स्काउट गाइड हमें जीवन में अपने कर्तव्यों के प्रति अनुशासन मे रहना और समय की कद्र करना सिखाता है। पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक दायित्वों के निर्वहन की कला भी सिखाता है। अनुशासित जीवन शैली का दूसरा नाम ही स्काउट है। स्काउट हमे विषम परिस्थितियों में भी जिम्मेदारी से जीवन निर्वाह करने का सलीका सिखाता है।

जिला शिक्षा अधिकारी एलपी पटेल ने उपस्थित बच्चों, प्रशिक्षकों, शिक्षकों एवम गणमान्य नागरिको को स्काउट गाइड की जीवन मे महत्ता एवम उपयोगिता के संदर्भ मे बताया कि स्काउट गाइड जीवन में सफलता के शिखर तक पहुंचने का सशक्त माध्यम है। जीवन में आने वाली तमाम चुनौतियों से लड़ने की क्षमता स्काउट गाइड सिखाती है। उन्होंने आगे कहा कि जीवन में लक्ष्य प्राप्ति का सरल परिभाषा स्काउट है, जिसने भी अपने जीवन मे स्काउट गाइड की अवधारणा को आत्मसात कर लिया, वह हमेशा विकास के नए नए आयामों को प्राप्त करेगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि स्काउट देश प्रेम की भावना और संकट मे दूसरों की मदद करना सिखाता है। डीईओ पटेल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि स्काउट समय प्रबंधन की कला सिखाता है। समय की कद्र करने से जीवन में सकारात्मक नजरिया विकसित होता है जिससे हम अपने उद्देश्यों में सफल होते हैं। सफल जीवन के लिए स्काउट को अपनी जिंदगी में शामिल करने की आवश्यकता है। उन्होंने बच्चों, आयोजको एवम प्रशिक्षकों को बधाई एवम शुभकामना देते हुए कहा कि यहां सिखाई गई बातों को अपने जीवन शैली में आत्मसात करे और स्वयं के विकास के साथ साथ देश और समाज के चतुर्दिक विकास मे अपनी सशक्त भूमिका सुनिश्चित करने आगे आए। स्काउट गाइड का या कैंप जीवन कौशल का गुर सिखाते हुए चुनौतियों से लड़ने की प्रेरणा देती है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button